Friends क्या आप भी जानना चाहते है की VPN Kya Hai? और Virtual Private Network VPN Kaise Kaam Karta Hai और क्यों इस्तेमाल किया जाता है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत सहायक हो सकता है क्यों की इस पोस्ट में आपके VPN के सम्बंधित सभी प्रकार के सवालो के जबाब मिल सकते है जैसा की हम जानते है की आज के आधुनिक युग में इन्टरनेट के बढ़ाते दौर में इन्टरनेट चलने के बहुत सारे तरीके है जिसमे से जिसको जो मलूक होता है

वह उसी तरीके से अपना Kaam Karta Hai पर बहुत ऐसे Kaam है जो हम इन्टरनेट रहते हुए भी नहीं कर सकते है जैसे मान लिए हमे कोई website open करना है पर वह website हमारे देश में BAN है तो हम उस website को open नहीं कर सकते है इसी तरह के बहुत से Kaam है जिसको हम VPN के बगैर नहीं कर सकते है तो चलिए विस्तार से जानते है की VPN Kya Hai? और यह Kaise और कौन कौन से Kaam में लाया जाता है।

VPN Kya Hai?  What Is VPN in Hindi

सबसे पहले हम जानते है की VPN Kya Hai? VPN की फुल फॉर्म Virtual Private Network है यह एक तरह का Network है जिसका इस्तेमाल प्राइवेट Network और wifi को सिक्योर करने के लिए किया जाता है यह एक बहुत ही बढ़िया technic है जिसकी मदद से आप अपने पर्सनल Data को हैकर से बचाकर कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हैं VPN यानि Virtual Private Network सर्विस का इस्तेमाल ज्यादातर online Kaam करने वाले ट्रेडर्स, ऑर्गनाइजेशन, गवर्नमेंट एजेंसी और इस तरह के लोग इस्तेमाल करते हैं जो Online बिजनेस करते हैं

ताकि वह अपना Data Hackers से बचा कर रख सके और उनके Documents private रहे क्यों की Virtual Private Network सभी प्रकार के Data को secure Karta Hai VPN का इस्तेमाल कंप्यूटर और मोबाइल दोनो में इस्तेमाल करके Data को सिक्योर किया जा सकता है इससे आप न केवल बिना हैक हुए कहीं पर भी Data ट्रांसफर कर सकते हैं बल्कि कोई भी ब्लॉक Website open भी कर सकते है।

हमारे अन्य पोस्ट:

VPN Kaise Kaam Karta Hai

Friends अब तो आप ये जान गये होंगे की VPN Kya Hai? जैसा की हम जानते है की VPN का Kaam इंटरनेट पर हमारी Data को secure करना है इसके अलावा VPN से हम किसी भी Block website पर भी visit कर सकते हैं अब हम बात करते हैं VPN Kaise Kaam Karta Hai.

जैसा की हम सब जानते है की जब भी हम अपने Mobiles या computer में internet का इस्तेमाल करते है तो हमारी primary id हमारी IP होता है IP का पूरा नाम Internet protocol होता है इस IP address के द्वारा हमे कोई भी hacker बहुत आसानी से track कर सकता है और साथ में हमारे सभी प्रकार के निजी जानकारी प्राप्त कर सकता है जिसके वजह से हम कभी हैक हों सकते है और जब हम VPN की का इस्तेमाल करते है

तो हमारी IP address change हो जाता है और इसके अलावा हम हमारे देश में Block हुई website भी ओपन नहीं कर पाते है और जब आप अपनी डिवाइस को VPN से कनेक्ट करते हैं तो यहां एक स्पेशल Network से कनेक्टेड हो जाता है जिसकी मदद से आप अपने Data को Securely कहीं भी भेज सकते हैं और किसी भी Block Website को ओपन कर सकते हैं।

VPN क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

जब हमारी device VPN से connect होता है और हम किसी ब्लॉक Website को open करते हैं तो VPN Block Website पर यूजर Request Send Karta Hai और website का सारा Data आपके डिवाइस पर दिखा दिया जाता है जब आपका डिवाइस Website की सर्वर पर Access की request भेजता है तो वहां किसी और IP address से Tunneling करके डिवाइस की Information Send Karta Hai जिससे Website के सर्वर को देश बदल दिया जाता है और आपकी डिवाइस में सारा Data Show हो जाता है। VPN Kaise Kaam Karta Hai

Friends उदाहरण के तौर पर अगर कोई website access करना इंडिया में allow नहीं है या इंडिया में पूरी तरह Ban है तब VPN का यूज करके ही Website को एक्सेस किया जा सकता था क्यों की उस website को इंडिया में open होने से Ban कर दिया गया है इस वजह से VPN का इस्तेमाल करके हमारे device के network का इस्तेमाल कर दुसरे देश के Network से connect कर के उस block किये website को भी access कर सकते है।

VPN Kaise Use Kiya Jata Hai?

Friends अगर आप जान चुके है की VPN Kya Hai? तो अब बात करते है की VPN Kaise use किया जाता है तो VPN का इस्तेमाल करना बहुत ही सरल होता है पर इसको use करने का दो तरीके होते जिसके द्वरा आप अपने फ़ोन या computer में बहुत ही आसानी से सकते है इसके लिए आप निम्न steps को follow कर सकते है।

1- Apps के द्वरा

आप अपने computer या Mobile में VPN का इस्तेमाल application install कर के भी बहुत आसानी से कर सकते है इसके लिए बहुत से Free और paid application उपलभ्द है जिसको install करके बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

2- VPN Profile Options

Friends VPN profile का option आपको आपके Mobile के setting या computer के control panel के network setting में देखने को मिल जाता है जिसमे आपको अपना VPN profile add करना होता है जिसके बाद यही से आप इसको connect कर के बहुत ही आसानी से use कर सकते है इस profile में आपको निम्न option को भरना होता है। जैसे

  • Networks Name
  • Type में PPTP और निचे Server address में Id भरना होता है
  • User Name और password भरना होता है

आपको ये सभी जानकारी भरने के बाद save कर लेना होता है और जब use करना हो तो आप यहाँ से connect कर के use कर सकते है।

Note:

अगर आप online banking या किसी प्रकार के लेन दें या फिर आप अपना Data बिलकुल secure रखना चाहते है तो आप Paid VPN network का ही इस्तेमाल करे क्यों की ये Free VPN के मुकाबले 100% secure होता है।

Friends हमे उम्मीद है की आपको जानकरी मिल चुकी होगी की VPN Kya Hai? और VPN Kaise Kaam Karta Hai और VPN क्यों इस्तेमाल करना चाहिए फिर किसी प्रकार के सवाल या सुझाव है तो आप comment कर सकते है।

Friends अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो VPN Kaise Kaam Karta Hai यह पोस्ट अपने Friends के साथ भी शेयर करे।

Sending
User Review
0 (0 votes)

About the author

Hosting Wala

Free Hosting Wala: Provide Cheap Linux Web Hosting India and Web Hosting Related Tutorials Like Free Web Hosting, Domain, Magic Web Services, Digital Marketing, SEO Tutorials, SMO Tutorials, Search Engine Optimization Tips, Web Design Services in India, Website Development, https://hostingwala.info

Leave a Comment