Bajat 2019 in Hindi: Narendra Modi Sarkar ने अपने दूसरे कार्यकाल का पहला Budget पेश कर दिया है। इस Budget में किसानों, युवाओं, Mahilaon से लेकर सेल्फ एम्पलॉयड लोगों तक के लिए कई खास योजनाओं का ऐलान किया गया है। रेलवे में 50 Lakh crores रुपये के निवेश के ऐलान के साथ ही देश भर की 1 Lakh 25 हजार किलोमीटर सड़कों के अपग्रेडेशन का भी वादा किया गया है। Budget 2019 PDF Download In Hindi पूरा Budget पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

देश की पहली पूर्णकालिक Mahila वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने Modi Sarkar 2 का पहला केंद्रीय Budget 2019 पेश कर दिया है। उनके Budget में एक तरफ घर और इलेक्ट्रिक कार खरीदारी में छूट देकर मध्यम वर्ग को राहत देने का प्रयास किया गया है, वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल-डीजल पर सेस लगाकर Sarkar ने हिसाब बराबर कर लिया है। मतलब ये Budget ‘एक हाथ दे और दूसरे हाथ ले’ की तर्ज पर तैयार किया है। बावजूद, इस Budget की ज्यादातर चीजें ऐसी हैं, जिनके पूरा होने को लेकर आसानी से विश्वास किया जा सकता है। माना जा रहा है कि पूर्ण बहुमत से केंद्र की सत्ता में वापसी करने वाली Modi Sarkar ने Budget 2019 में तात्कालिक राहत से ज्यादा भविष्य के India और उसकी आवश्यकताओं पर ध्यान दिया है। आइये जानतें हैं Budget की कुछ खास बातें और उनका आप पर कैसा होगा असर..?

Bajat 2019 in Hindi – Budget 2019 PDF Download In Hindi

आयकर छूट में कोई बदलाव नहीं: Bajat 2019 in Hindi

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के इस Budget से अमीरों पर Tax का बोझ बढ़ गया है। वित्त मंत्री ने 5 crores रुपये या उससे ऊपर की आय वाले अमीरों के लिए Tax पर लगने वाला सरचार्ज बढ़ा दिया है। इसके अलावा जिनकी आय 2 से 5 crores के बीच है, उनको 3 फीसद का सरचार्ज देना होगा। 5 crores से ऊपर की आय पर 7 फीसद का सरचार्ज देना होगा।

होमलोन के लिए खोला पिटारा: Bajat 2019 in Hindi

होम लोन लेने वालों के लिए वित्‍त मंत्री Nirmala Sitharaman ने Budget में कुछ महत्‍वपूर्ण घोषणाएं की हैं। अगर आप होम लोन लेकर घर खरीदने की सोच रहे हैं या घर खरीद चुके हैं और उसकी EMI भर रहे हैं तो आपके लिए Budget अच्‍छी खबर लेकर आया है। होम लोन के ब्‍याज के पुनर्भुगतान पर पहले जहां सालाना 2 Lakh तक की छूट मिलती थी, उसे बढ़ाकर 3.5 Lakh रुपये करने का प्रस्‍ताव किया गया है।

रेल Budget में निजीकरण पर जोर: Budget 2019 PDF Download In Hindi

रेलवे में निजी भागीदारी के साथ Sarkar देश में पहली बार प्राइवेट ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रही है। वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने बताया कि भारतीय रेलवे की योजना है कि निजी भागीदारों को Tourist Routes पर कुछ चुनिंदा ट्रेनें संचालित करने की अनुमति प्रदान की जाए। साथ ही 22 स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

गांव-गरीब-किसान केंद्र बिंदु: Budget 2019 PDF Download In Hindi

वित्‍त मंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा कि गांव, गरीब और किसान हमारे केंद्र बिंदु हैं। हमारा जोर अब इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने पर है। Indiaमाला परियोजना के जरिए हम देश के हर गांव तक पक्की सड़क पहुंचा रहे हैं और National Highway का निर्माण कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि नवीन ऊर्जा का निजी उद्यमशीलता को बढ़ावा देंगे। गांव में स्‍वच्‍छ India अभियान का काफी प्रभाव देखने को मिला है। लगभग 5.6 Lakh गांव खुले में शौच से मुक्त हुए। इनमें से 45 हजार शौचालय गूगल मैप पर हैं। अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने के लिए कई प्रोग्राम हैं।

Mahilaon के लिए खोला पिटारा: Bajat 2019 in Hindi

वित्तमंत्री ने Budget 2019 में Mahilaon के लिए कई घोषणाएं का हैं। Mahila उद्यमिता को बढ़ावा देने के साथ, मुद्र योजना के तहत Mahilaon को सस्ता लोन देने का एलान किया गया है। Mahila उद्यमियों को अब 1 Lakh तक का लोन दिया जाएगा। साथ ही जन धन खाते वाले प्रत्येक सत्यापित Mahila एसएचजी (सेल्फ हेल्प ग्रुप) सदस्य, 5000 रुपये के ओवरड्राफ्ट की अनुमति दी गई है। साथ ही कहा कि Mahilaon को अधिक से अधिक स्वावलंबी बनाना हमारी Sarkar का लक्ष्य है।

प्रत्येक गांव में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट: Budget 2019 PDF Download In Hindi

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने अपने Budget भाषण में बताया कि अब हर गांव में स्वच्छ India campaign को सस्टेनेबल सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की तरह से काम करेगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छ India campaign ने देश हर हिस्से को प्रभावित किया है।

उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए 4000 crores: Bajat 2019 in Hindi

Modi Sarkar शिक्षा के क्षेत्र में लिए भी नए बदलाव करने जा रही है। Sarkar नई शिक्षा नीति लाने जा रही है जिसके तहत उच्च शिक्षा संस्थानों को उत्कृष्ट बनाने के लिए 400 crores की राशि खर्च करेगी। Sitharaman ने कहा कि दुनिया के 200 टॉप कॉलेजों में India के सिर्फ 3 कॉलेज ही शामिल हैं। ऐसे में केंद्र Sarkar इन कॉलेजो की संख्या बढ़ाने के लिए नए प्रयास करेगी।

राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड का प्रस्ताव: Budget 2019 PDF Download In Hindi

वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने कहा कि खेलों को हर स्तर पर बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड स्थापित किया जाएगा। खिलाड़ियों के विकास के लिए इसे खेलो India के अंतर्गत बनाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने टॉप संस्थानों को 400 crores देने की बात भी कही।

जानें – क्या हुआ महंगा, क्या हुआ सस्ता: Bajat 2019 in Hindi

Budget में किसानों, गरीबों और मध्‍यमवर्ग का विशेष ध्‍यान रखा गया है। लेकिन पेट्रोल-डीजल, सोना और कुछ अन्‍य चीजों पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाकर लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से माल ढुलाई पर आने वाला खर्च बढ़ जाएगा, जिसका प्रभाव लगभग हर सामान की कीमत पर होना तय माना जा रहा है।

Digital India: Budget 2019 PDF Download In Hindi

वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने आम Budget में Digital India पर खासा जोर दिया है। Budget भाषण की शुरुआत में ही उन्होंने डिजिटल India का जिक्र करते हुए कई घोषणाएं की। वित्त मंत्री ने बताया कि India में Internet सेवा देने के साथ Internet कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है।

रक्षा Budget में 6.87 फीसद इजाफा: Budget 2019 PDF Download In Hindi

वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए रक्षा Budget में 6.87 प्रतिशत की वृद्धि की गई है और यह 3.18 Lakh crores रुपये पर पहुंच गया। ये Modi Sarkar का अंतरिम Budget था जिसे पीयूष गोयल ने पेश किया था।

Sending
User Review
0 (0 votes)

About the author

Free Hosting Wala

Free Hosting Wala: Provide Cheap Linux Web Hosting India and Web Hosting Related Tutorials Like Free Web Hosting, Domain, Magic Web Services, Digital Marketing, SEO Tutorials, SMO Tutorials, Search Engine Optimization Tips, Web Design Services in India, Website Development, https://hostingwala.info

Leave a Comment