Blogger Vs WordPress में कौन बेहतर है: ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है, जहाँ आप अपनी ब्लॉग और कंटेंट को आसानी से manage कर सकते हैं. पर सवाल ये उठता है के कौनसा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म आपके लिए सही है; Blogger Vs WordPress और तुम्ब्लर? ये बस 3 popular प्लेटफार्म है, पर इनके अलावा और बहुत सारे हैं. हम तो सबके ऊपर discuss नहिं कर सकते, पर हम 2 popular ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म के बारे में बात करेंगे, जो है वर्डप्रेस and ब्लॉगर. सुरुवाती तौर पर बहुत सारे ब्लॉगर (Blogspot) इस्तिमाल करते है और फिर बाद में वर्डप्रेस को shift हो जाते है। इसका मतलब ये नहिं है के ब्लागस्पाट अच्छा नहिं है। आज भी बहुत सारे popular ब्लॉगs है, जो ब्लागस्पाट प्लेटफार्म में है।

Blogger vs WordPress में कौन सा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म बेहतर है

वर्डप्रेस का 2 versions है, एक है WordPress.com और दुसरे WordPress.org. एक है free और दुसरे के लिए आपको होस्टिंग लेना पड़ेगा. हम इसी पोस्ट में self hosted वर्डप्रेस ब्लॉग के बारे में बात करेंगे. तो चलिए सुरु करते है, कौन सा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म बेहतर है; ब्लॉगर या वर्डप्रेस.

Ownership

ब्लॉगर को Pyra Labs नामक एक company ने सुरु किया था और Google ने उसे 2003 में ख़रीदा था. अब blogger.com या blogspot.com, Google की property है। इसका सारा scripts और data Google में store होके रेहता है, और आप उसकी server access नहिं कर सकते. अगर आपके पास Google account है तो आप आराम से अपना ब्लॉग खोल सकते है। एक account से आप 100 ब्लॉग बना सकते है। पर ये जबकि Google के server में रहता है, इसका मतलब Google जब चाहें आपका account डिलीट कर सकता है, और उसके लिए आप कोई claim भी नहिं कर सकते.

Self hosted WP में, आपको वर्डप्रेस का सॉफ्टवेर एक होस्टिंग में install करना पड़ता है। आप खुस उसके मालिक है। आप जब चाहे उसे चला सकते है, और जब चाहे उसे बंद कर सकते है। आपके पास आपका data रहेगा, जो के आप बाद में दुसरे होस्टिंग में transfer भी कर सकते हैं.

Control

ब्लॉगर में हर एक ब्लॉग के साथ एक simple सा managing system आता है, जिससे आप आसानी से अपनी ब्लॉग को manage कर सकते है। पर अगर आप आपने हिसाब कुछ extra add करना चाहे तो ये सम्भब नहिं है। उसमे जितना options दिया गया है, आपको उसी में से काम चलाना पड़ेगा.

वर्डप्रेस एक open source सॉफ्टवेर है। इसका ये मतलब है के आप उसे अपने मर्ज़ी से modify कर सकते है और जो चाहें उसमे features दाल सकते है। अगर आप अपने company के लिए वेबसाइट बनाना चाहते है, तो आप आसानी से वर्डप्रेस के जरिये उसे बना सकते है। WordPress.org में बहुत सारे plugins है, जो आपकी ब्लॉग को नए नए सुभिधायें देती है। Plugins उसे करके आप बिना coding छुए अपने ब्लॉग में बहुत सारे बदलाब कर सकते है।

Look

में बात कर रहा हूँ templates की. Template एक design होता है, जिसे आप उसे करके अपनी ब्लॉग का look change कर सकते हैं. ब्लागस्पाट की बात किया जाये तो इसमें बहुत ही कम official templates है, पर एक beginner के लिए इसका look आपने मन मुताबक change कर पाना सम्भब नहिं है। बहुत सारे non-official वेबसाइटs है जो के free में और premium version का template provide करते है, पर वो बहुत ही लो quality के आते हैं. उनको use करके आपको और आपके users को एक premium feeling नहिं आएगा. Blogger Vs WordPress में कौन बेहतर होता है।

WP ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत सारे free और premium templates available है। आपका ब्लॉग हो या फिर आपकी company की वेबसाइट, आपको एक से एक बेहतर design वाला theme मिलेगा. जिसे use करके आप अपने ब्लॉग को अपने मन मुताबक look दे सकते हैं. और वर्डप्रेस themes में बदलाब करना ब्लागस्पाट से आसान है।

Security

Google world का best वेबसाइट है और ब्लॉगर प्लेटफार्म उसके server में hosted है। अगर आप ब्लागस्पाट में अपना ब्लॉग बनाते है, तो आपको Google के मजबूत सिक्यूरिटी का फायेदा मिलेगा. कोई भी आसानी से आपकी ब्लॉग को हैक नहिं कर पायेगा और जितने भी चाहे traffic आये, Google उसे आसानी से manage कर लेगा. इसका मतलब ये है के, आपका ब्लॉग कभी भी ज्यादा visitors के वजय से slow नहिं होगा.

वर्डप्रेस भी बहुत secure है, पर आपको हमेसा उसकी सिक्यूरिटी का ध्यान रखना पड़ेगा. अगर आप एक limited resource वाला होस्टिंग उसे कर रहे हो, तो ये ज्यादा visitors को सम्भाल नहिं पायेगा. आपको उसके लिए कोई powerful server खरीदना पड़ेगा. बहुत सारे WP plugins है, जो आपके ब्लॉग को hackers से बचाते है और आपकी ब्लॉग को secure रखने में मदद भी करते हैं. Blogger Vs WordPress में कौन बेहतर होता है।

Transfer

ब्लागस्पाट में आपकी ब्लॉग को दूसरी प्लेटफार्म में transfer करना सम्भब है, ब्लॉगर export के लिए सुबिधा प्रदान करता है, पर उसको आसानी से दुसरे प्लेटफार्म में पहले जैसे नहिं रख सकते. इससे आपकी SEO पर ख़राब effect पड़ेगा, जिससे आपकी visitors कम हो जायेंगे और आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

वर्डप्रेस को दुसरे होस्टिंग में transfer करना हो या फिर दुसरे प्लेटफार्म में, आप आसानी से कर सकते हो.

Updates

New features add करने में और नया update लेन में ब्लॉगर प्लेटफार्म बहुत ही पीछे है। इसमें कभी कबार new features add किया जाता है, जो के ना के बराबर है। Google पिछले कुछ सालो में अपना बहुत सारे products बंद कर चूका है, तो इसका कोई guarantee नहिं है के ब्लॉगर को वो future में बंद नहिं करेगा.

वर्डप्रेस एक open source सॉफ्टवेर होने के कारण ये किसी company या developer के ऊपर depend नहिं करता. इसका update साल में बहुत बार आता रहता है। आप चाहे तो उसे अपने हिसाब से भी अपने company के लिए modify और update कर सकते हो. Blogger Vs WordPress में देखा जाये तो दुनिया के बहुत सारे company वर्डप्रेस के ऊपर depended है।

Search Engine Optimization (SEO)

SEO के मामले में ब्लॉगर पहले से थोडा बेहतर हो गया है। पर इतना भी नहीं के आपकी सारी जरुरोतो को पूरी कर सके.

वर्डप्रेस SEO friendly है और बहुत सारे free और premium plugins है, जिसके मदद से अआप आसानी से अपने ब्लॉग की SEO बेहतर कर सकते है। SEO के मामले में देखा जाये तो ब्लागस्पाट और वर्डप्रेस में WP सबसे बेहतर है।

Blogger Vs WordPress क्या बेहतर है?

ऊपर के सारे points में आपने जान ही गया होगा के किसमे आपको क्या मिलेगा और क्या नहिं. में खुद WP use कर रहा हूँ, इसका ये मतलब नहिं के में उसे side ले रहा हूँ. दोनों प्लेटफार्म अपने जगह सही है। पर आपको ये decide करना होगा के आपके लिए क्या सही है।

मैंने अपना पहला ब्लॉग, ब्लागस्पाट में ही सुरु किया था और बाद में वर्डप्रेस में shift हो गया. अगर आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में कोई जानकर नहिं है, के इसे उसे कैसे किया जाता है, तो आपके लिए ब्लागस्पाट ही सही है। क्युकी आपको इसमें एक भी पैसा खर्च नहिं करना पड़ेगा. ब्लॉग्गिंग करने के दौरान आप WordPress.com में register करके उसको test कर सकते है के वो आखिर काम कैसे करता है।

Blogger Vs WordPress में मेरे हिसाब से WP ही सबसे बेहतर है ब्लॉग के लिए, पर अगर आप ब्लॉग्गिंग को लेके serious है तो! अगर आप ब्लॉग्गिंग सीखना चाहते है तो आपको लिए ब्लॉगर का प्लेटफार्म ही सही है।

Final Words

आशा करता हूँ आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा और आपको मदद भी मिलेगा सही ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म select करने में. फिर भी आपको कोई doubt हो या कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझे पूछ सकते है।

Sending
User Review
0 (0 votes)

About the author

Free Hosting Wala

Free Hosting Wala: Provide Cheap Linux Web Hosting India and Web Hosting Related Tutorials Like Free Web Hosting, Domain, Magic Web Services, Digital Marketing, SEO Tutorials, SMO Tutorials, Search Engine Optimization Tips, Web Design Services in India, Website Development, https://hostingwala.info

Leave a Comment