आज इस Post में हम Top 11 Google SEO Ranking Factors पर चर्चा करेंगे। इन Google SEO factors को follow करके, आप अपनी website traffic और Google Search Engine Ranking दोनों को बढ़ा सकते हैं। Google ranking and traffic improve के लिए SEO बहुत important है लेकिन आपको सही SEO skills knowledge भी होना चाहिए। इसलिए यहाँ हम आपको Top 11 Google SEO Ranking Factors के बारे में बतायेगे, जो आपके blogging को आसान बनाने में मदद करेंगे।

अब search engines बहुत smart हो गए हैं और यदि आप अपनी website or blog को rank करना चाहते हैं तो आपको latest Google SEO factors को follow करना होगा।

लेकिन “Best Google SEO Ranking Factors” के बारे में चर्चा करने से पहले हमे  जाना लेना चाहिए कि SEO क्या है।

SEO का full form Search Engine Optimization है। SEO की सहायता से, हम अपने Blog को Google and popular search engines के पहले पेज पर ला सकते हैं।

SEO के दो प्रकार हैं off Page SEO and on Page SEO।

इससे पहले, हमने आपको SEO पर कई articles provide किये हैं लेकिन यहाँ हम Top 11 Google SEO Ranking Factors के बारे में बात करेंगे।

तो, चलिए Google SEO ranking factors के Post को शुरू करते है

Top 11 Google SEO Ranking Factors 2020 in Hindi

1. SSL Certificate (HTTP Secure)

Google किसी भी website को rank करने से पहले check करता है कि वह secure है या नहीं। यदि यह secure नहीं है तो उसकी Google ranking धीरे-धीरे कम हो जाती है। Secure site का अर्थ है site पर SSL certificate installed किया गया है। इसे आप browser में देख सकते हैं।

यदि site में SSL certificate Installs है, तो आपके browser के address bar में green color का HTTPS दिखाई देगा और यदि नहीं, तो केवल HTTP दिखाई देगा।

2. Content Quality and Length

सबसे Important बात यह है कि आपका writing skills बहुत अच्छा होना चाहिए, visitor आपके Post को पढ़ने पर bore ना हो। अगर आप perfect SEO करते हैं, लेकिन good content (informational) नहीं लिखते हैं तो आपकी SEO बेकार है और visitors आपकी site पर फिर कभी भी visit नहीं करेंगे।

इसलिए हमेशा meaningful and helpful content लिखें। Google SEO Ranking Factors 2019.

Post length Blogging में Important भूमिका निभाता है क्योंकि Google Long Posts को अधिक Ranking प्रदान करता है। आपकी सामग्री 700 और 800 शब्दों के बीच होनी चाहिए। लेकिन एक बात को ध्यान में रखें, Post Length बढ़ाने के लिए बकवास न लिखें।

3. Quality Backlinks

Backlinks सबसे पुराना और सबसे Important ranking factor है। Domain authority, Google website ranking, and website traffic को बेहतर बनाने के लिए Backlinks भी बहुत Important हैं।

यदि आप अपनी site के लिए bad backlinks बनाते हैं, तो यह आपकी website ranking को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, अपनी Website या Blog के लिए हमेशा high-quality Backlinks बनाये।

4. Website loading speed

आपकी Website loading speed site ranking में बहुत important factor है। यह search engine ranking को बहुत अधिक प्रभावित करता है क्योंकि fast loading website को Google अधिक Importance देता है और Google ने अपने algorithm में कहा है कि जो Website search engines में fast loading होगी, उसकी ranking भी सुधार होगी।

5. Image Optimization

Image के ALT Tag में हमेशा target keyword का उपयोग करें, लेकिन कई Bloggers हैं जो image के ALT Tag में target keyword का उपयोग नहीं करते हैं, जो on Page Google SEO factors के against है, on Page SEO optimization के अनुसार, आपको अपनी images में target keyword का उपयोग करना चाहिए।

6. Use SEO Friendly URLs

अपने URLको search engine friendly बनाये। अपने URL में target focus keyword का उपयोग करें।

ऐसे URLs से बचे:

http://hostingwala.info/p=123 or long URLs: http://topesnews.info/5/10/17/category=SEO/of-page-seo-best-web-optimization

SEO Friendly URL:

http://hostingwala.info/page-seo-techniques/

7. Use Keyword in Title

Google SEO ranking factors में यह सबसे Important factor है। अपने title के शुरुआत में हमेशा target keyword add करने का प्रयास करें कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि आपको इसे शुरुआत में रखते हुए परेशानी हो, तो इसे बीच में रखें।

8. Use Responsive Design

Google उन sites को penalizes करता है जो responsive design/mobile friendly नहीं होते हैं। इसलिए, Google के penalizing से बचने के लिए, अपनी site को mobile-friendly बनाएं। यहाँ एक गाइड है

9. Internal links

यदि आप अपने post में internal linking करते हैं, तो इससे आपकी website SEO improve होती है, visitor आपकी site पर अधिक समय व्यतीत करते हैं और आपकी site की Bounce rate भी कम होती है। साथ ही Google आपके content को quality content मानता है।

10. Social Signal

आपकी content को social site पर कितनी बार shared किया गया है, Google इस बात पर भी नज़र रखता है और अनुमान लगाता है कि लोग आपकी content को कितना पसंद कर रहे हैं।

इसलिए हमेशा अपने content को social site पर share करें और अपनी site पर social buttons add करें। ताकि अगर आपका reader किसी भी content को पसंद करता है, तो वह इसे आसानी से share कर सकें।

11. External Linking

Internal linking की तरह, आपको अपने Post में external linking भी आवश्यक है और यह on-page optimization में सबसे Important है।

ये कुछ Top 11 Google SEO Ranking Factors हैं जिन्हें आप उपयोग करके आपनी search ranking में improve कर सकते है। अगर यह Post आपके लिए helpful साबित हुई है, तो इसे share करना न भूलें।

Sending
User Review
5 (1 vote)

About the author

Hosting Wala

Free Hosting Wala: Provide Cheap Linux Web Hosting India and Web Hosting Related Tutorials Like Free Web Hosting, Domain, Magic Web Services, Digital Marketing, SEO Tutorials, SMO Tutorials, Search Engine Optimization Tips, Web Design Services in India, Website Development, https://hostingwala.info

Leave a Comment